जालौन: परिवार नियोजन अपनाने में महिलाएं रही आगे, पुरुष नसबंदी कराने वाले दो पुरुषों को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अल्पना बरतारिया ने किया सम्मानित

परिवार नियोजन अपनाने में महिलाएं रही आगे,
पुरुष नसबंदी कराने वाले दो पुरुषों को सीएमओ डॉ. अल्पना बरतारिया ने किया सम्मानित

जालौन 5 दिसंबर 2020 नसबंदी पखवाड़े में परिवार नियोजन अपनाने में महिलाएं आगे रही। पखवाड़े के दौरान 356 महिलाओं ने नसबंदी कराकर छोटा परिवार खुशी परिवार का संदेश दिया। जबकि पखवाड़े के अंतिम दिन दो पुरुषों ने भी नसबंदी कराकर परिवार नियोजन अपनाया। परिवार नियोजन अपनाने वाले दोनों पुरुषों को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अल्पना बरतारिया ने अपने कार्यालय बुलाकर उन्हें शॉल देकर सम्मानित किया। उन्होंने नसबंदी कराने वाले पुरुषों से उनका हालचाल भी पूछा कि उन्हें किसी तरह की कोई दिक्कत तो नहीं है। 
सीएमओ डॉ. अल्पना बरतारिया ने कहा कि परिवार नियोजन में पुरुषों की भी समान भागीदारी होती है। लिहाजा पुरुषों को भी आगे आकर परिवार नियोजन अपनाना चाहिए। परिवार नियोजन अपनाने पर प्रोत्साहन राशि भी दी जाती है।

परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत 21 नवंबर से 4 दिसंबर तक परिवार नियोजन पखवाड़े का आयोजन किया गया। पखवाड़े के पहले चरण में योग्य दंपत्ति को को आशा कार्यकर्ताओं ने परिवार नियोजन के लिए प्रेरित किया। दूसरे चरण में सबसे ज्यादा महिला और पुरुष नसबंदी कदौरा ब्लाक में ही हुई। जिन दो पुरुषों ने नसबंदी कार्यक्रम का अपनाया है। उनमें एक पुरुष कदौरा ब्लाक तो दूसरा पुरुष पिंडारी कोंच ब्लाक क्षेत्र का है। पहले उनकी कोरोना संबंधी जांच की गई। फिर जिला महिला अस्पताल के स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ एमके वर्मा ने उनकी एनएसवी की।
परिवार कल्याण के नोडल अधिकारी व अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एसडी चौधरी का कहना है कि पखवाड़े के दौरान 356 महिलाओं ने नसबंदी कराई है। जबकि दो पुरुषों नसबंदी कराने के लिए आगे आए हैं। नसबंदी कराने वाली महिला को विभाग की ओर से दो हजार रुपये और पुरुष नसबंदी कराने वाले पुरुष को विभाग की ओर से तीन हजार रुपये दिए जाते हैं। जो उनके खाते में भेजे जाएंगे। इसी तरह महिला नसबंदी को प्रेरित करने वाले स्वास्थ्य कार्यकर्ता को दो सौ रुपये और पुरुष नसबंदी कराने के लिए प्रेरित करने वाले कार्यकर्ता को तीन सौ रुपये प्रोत्साहन राशि दी जाती है।

परिवार कल्याण विशेषज्ञ ज्ञानप्रकाश पांडेय ने बताया कि पखवाड़े के दौरान करीब 5600 ब्लाक स्तर पर कंडोम बांटे गए। 210 पीपीआईयूसीडी लगाई गई। 153 आईयूसीडी लगाई है और 110 अंतरा इंजेक्शन भी लगाए गए।
खुशहाल दिवस पर होगी नसबंदी
परिवार कल्याण के नोडल अधिकारी डॉ एसडी चौधरी का कहना है कि सभी बीसीपीएम (ब्लाक कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर)को निर्देशित किया गया है कि आने वाले खुशहाल दिवस पर सभी पांच पांच पुरुषों को पुरुष नसबंदी के लिए प्रेरित करें।

Leave a Comment