जालौन: अपर निदेशक डॉ. अल्पना बरतारिया की अध्यक्षता में मंडलीय समीक्षा बैठक का आयोजन

आज मनाया जाएगा खुशहाल परिवार दिवस
मंडलीय समीक्षा बैठक में दिवस को अच्छे से मनाने के निर्देश
एनक्यूएएस सर्टिफिकेशन के लिए जनपद स्तरीय अधिकारियों ने गोद ली चिकित्सा इकाई

जालौन 20 फरवरी 2020 : आज शनिवार को अपर निदेशक कार्यालय सभागार में अपर निदेशक डॉ अल्पना बरतारिया की अध्यक्षता में मंडलीय समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। जिसका संचालन सिप्प्सा एनएचएम के मंडलीय परियोजना प्रबंधक आनंद चौबे के द्वारा किया गया।

बैठक में मण्डलीय परियोजना प्रबंधक के द्वारा पीपीटी के माध्यम से जनपद में गत माह में राष्ट्रीय कार्यक्रम, प्रजनन, महिला, नवजात शिशु, बाल एवं किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रमों में किए गए कार्यों पर चर्चा की गयी। साथ ही पिछली मीटिंग में दिये गए दिशा निर्देशों पर चर्चा हुई।

बैठक में नवंबर माह से शुरू हुये खुशहाल परिवार दिवस के बारें में चर्चा की गयी। अपर निदेशक ने बताया कि खुशहाल परिवार दिवस का उद्देश्य परिवार नियोजन की जागरुकता तथा स्वीकार्यता बढ़ाना है। इस बार ऐसी महिलाओं को चिह्नित किया जाना है जिनका प्रसव एक जनवरी 2020 या उसके बाद हुआ हो, ऐसी नवदंपति को भी जागरुक करना है जिनकी शादी एक जनवरी 2020 के बाद हुई हो। बताया कि हर माह की 21 तारीख को मनाए जाने वाले खुशहाल परिवार दिवस को एक उत्सव के रूप में मनाया जाए ताकि परिवार नियोजन जैसे महत्वपूर्ण विषय के बारें में लोगों को जागरूक कर सेवाएं उपलब्ध कराई जाए।

मंडल में गुणवत्ता पूर्ण सुविधा मुहैया कराने के लिए कुछ इकाइयों नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड (एनक्यूएएस) के लिए चुना गया है, जिनको जनपद स्तरीय अधिकारियों ने गोद ले लिया है। अब यह अधिकारी समय समय पर इन इकाइयों का भ्रमण करके उनको एनक्यूएएस मानकों के लिए तैयार कराएंगे। इसी के साथ मंडल में चिन्हित सभी एफआरयू को पूर्ण रूप से संचालन में लाने के निर्देश दिए गए।

मंडलीय परियोजना प्रबंधक ने एक फिल्म के माध्यम से कैसे बेहतर टीम वर्क किया जाएए इसके बारें में बतायाए साथ ही वित्तीय खर्चे पर मदवार समीक्षा की गई, तथा 31 मार्च तक निर्धारित गतिविधियों को आयोजित कर व्यय करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि वित्तीय समीक्षा के लिए जनपदों का भ्रमण भी करें।

जालौन: अपर निदेशक डॉ. अल्पना बरतारिया की अध्यक्षता में मंडलीय समीक्षा बैठक का आयोजन

बैठक में संयुक्त निदेशक डॉ जेके गुप्ता, डॉ रेखा रानी सहित ललितपुर और झाँसी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी, सभी जनपद के अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, सभी जनपदों के जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, नोडल अधिकारी, डीपीएमयू यूनिट से डीपीएम, डीसीपीएम, डीएएम आदि लोग उपस्थित रहे।

Leave a comment