जालौन: माध्यमिक स्कूलों में होगा किशोर स्वास्थ्य मंच का आयोजन, किशोर-किशोरियों का स्वास्थ्य परीक्षण भी होगा

जालौन, 2 फरवरी 2021 कोरोना काल में स्थगित की गई स्वास्थ्य सेवाओं को एक बार फिर से पूरी तरह से चुस्त-दुरुस्त किया जा रहा है l इसी क्रम में स्कूल खुलने के साथ ही अब राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) के अंतर्गत माध्यमिक विद्यालयों में किशोर स्वास्थ्य मंच का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय के माध्यम से विद्यालयों का चयन किया जा रहा है ।

आरबीएसके के नोडल अधिकारी डा. एसडी चौधरी ने बताया कि जिले के नौ ब्लाकों में एक-एक आरबीएसके की टीम कार्यरत है।

टीम के माध्यम से कक्षा छह से लेकर इंटरमीडिएट तक (यानी 10 से 19 साल आयु वर्ग के बच्चों) के लिए यह कार्यक्रम प्रत्येक ब्लाक के दो विद्यालयों में आयोजित किया जाना है। टीम को निर्देशित किया गया है कि स्कूल का चयन करते वक्त इस बात का ध्यान रखा जाए कि उस विद्यालय का ही चयन किया जाए जहां ज्यादा बच्चे हों। किशोर स्वास्थ्य मंच के माध्यम से किशोर व किशोरियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा। वहीं दूसरी ओर बाडी मास इंडेस्क (बीएमआई) की जांच होगी। एनीमिया (खून की कमी) संबंधी दिक्कत मिलने पर उनका इलाज भी शुरू किया जाएगा। इस दौरान बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार (आईसीडीएस) विभाग के सहयोग से विभिन्न पोषण स्रोत वाले खाद्य पदार्थों का स्टाल भी लगाया जाएगा। किशोर किशोरियों को एनीमिया, आयरन और आईएफए की गोलियों के साप्ताहिक सेवन की जानकारी देना और पोषण की महत्ता को समझाया जाएगा। इस दौरान किशोरियों को माहवारी के दौरान अपनाई जानी सावधानियां , तंबाकू एवं अन्य मादक पदार्थों के दुष्परिणामों से अवगत कराया जाएगा।

डीईआईसी मैनेजर रवींद्र सिंह चौधरी ने बताया कि किशोर स्वास्थ्य मंच के कार्यक्रम के दौरान छात्र-छात्राओं के बीच एनीमिया, यौन, प्रजनन स्वास्थ्य,मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित क्विज, पेटिंग जैसी प्रतियोगिताएं, वाद-विवाद एव तत्क्षण भाषण प्रतियोगिता भी होगी। इनमें विजेताओं को इनाम देकर पुरस्कृत किया जाएगा।

इस दौरान बच्चों के अभिभावकों को कार्यक्रम में विचारों के लिए आमंत्रित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम का शुभारम्भ किसी जिला स्तरीय अधिकारी या जनप्रतिनिधि से कराया जाएगा।

Jalaun news, orai news

Leave a comment