जालौन: दयानंद वैदिक कॉलेज में एनएसएस द्वारा राष्ट्रीय मतदाता दिवस हेतु सामान्य शिविर का आयोजन

जालौन: दयानंद वैदिक कॉलेज में एनएसएस द्वारा राष्ट्रीय मतदाता दिवस हेतु सामान्य शिविर का आयोजन
जालौन: दयानंद वैदिक कॉलेज में एनएसएस द्वारा राष्ट्रीय मतदाता दिवस हेतु सामान्य शिविर का आयोजन

आज दिनांक 25 जनवरी 2021 को दयानंद वैदिक कॉलेज के सेमिनार हाल में राष्ट्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रम का आयोजन राजनीति विज्ञान के प्रभारी एवं मुख्य वक्ता डॉ नमो नारायण दीक्षित ,राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ माधुरी रावत, डॉ सुरेंद्र यादव, डॉ. नीता गुप्ता, डॉ.सुरेंद्र मोहन यादव द्वारा सरस्वती प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया गया।
कार्यक्रम के मुख्य वक्ता डॉ नमो नारायण दीक्षित ने अपने वक्तव्य में लोकतंत्र प्रणाली को दुनिया में सर्वोत्तम प्रणाली बताते हुए बताया कि इस प्रणाली के अंतर्गत समस्त नागरिकों को सम्मान पूर्ण जीवन जीने का अधिकार प्राप्त है। सभी को अधिकारों के साथ-साथ जिम्मेदार नागरिक बनने की भी बात कही।
डॉ माधुरी रावत ने कहा कि सभी को जाति ,धर्म ,संप्रदाय एवं क्षेत्र की भावना से ऊपर उठकर एक सशक्त लोकतंत्र का निर्माण करना होगा। इसके लिए हमें सजग रहकर मतदान का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। डॉ सुरेंद्र यादव ने 18 वर्ष पूर्ण कर मतदाता बन चुके समस्त छात्र एवं छात्रा स्वयंसेवीयों को जागरूक करते हुए बताया कि अपने महत्वपूर्ण मतों का प्रयोग निसंकोच करना चाहिए तथा भीड़ भाड़ होने की वजह से या लाइन में न लगना पड़े इसकी वजह से अपने महत्वपूर्ण मतों को नष्ट ना करें, इसके लिए जागरूकता फैलाने की बात कही।
डॉ.नीता गुप्ता ने बताया कि संविधान ने सबको निर्वाचन का अधिकार दिया है इसमें सभी को बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए। डॉ सुरेंद्र मोहन ने बताया कि किसी भी राजनीतिक दल के बहकावे या प्रलोभन में न आकर अपने विवेक एवं समझदारी से वोट देकर साफ-सुथरी और ईमानदार सरकार का चयन करना चाहिए।
मतदाता दिवस कार्यक्रम के अवसर पर छात्र एवं छात्रा स्वयंसेवी दीपा गुप्ता, सेजल परिहार, अरविंद कुमार, अजीत कुमार, आराध्या आदि विद्यार्थियों ने भी अपने-अपने विचार प्रस्तुत कर मतदाता जागरूकता के संबंध में बात कही। इस अवसर पर सभी को मतदाता जागरूकता की शपथ दिलाई गई। कार्यक्रम के इस अवसर पर प्राध्यापक गण, कर्मचारी गण एवं छात्र व छात्रा स्वयंसेवी उपस्थित रहे।

Leave a comment