जालौन: प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत गर्भवती की हुई जांच: डॉ. सुनीता बनौधा

जालौन: 9 फरवरी 2021 हर माह की नौ तारीख को आयोजित होने वाला प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस का आयोजन मंगलवार को जिला महिला अस्पताल में किया गया। अस्पताल परिसर को झालर और गुब्बारों से सजाया गया। स्टाल लगाकर गर्भवती को सुरक्षित मातृत्व की पुस्तिका दी गई । इस दौरान 54 गर्भवती की स्वास्थ्य की जांच की गई, साथ ही उन्हें गर्भवावस्था के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों से भी अवगत कराया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ जिला महिला अस्पताल की वरिष्ठ परामर्शदाता डॉ. सुनीता बनौधा ने किया। उन्होंने बताया कि महिलाओं को खानपान का विशेष ध्यान रखना है। जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर हरा साग, छिलके वाले अनाज, दालें, सूखे मेवे, मूंगफली के दाने, गुडए चना आदि का सेवन करना चाहिए। लौहतत्व, कैल्शियम, विटामिन, प्रोटीन, बसा तत्वों वाले पदार्थों का सेवन करें। साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें। नियमित रुप से अपने नाखून काटें।

जालौन: प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत गर्भवती की हुई जांच: डॉ. सुनीता बनौधा

स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. संध्या गुप्ता ने बताया कि गर्भावस्था के दौरान आयरन फोलिक एसिड की सौ गोलियां दी जाती है। गर्भावस्था के चौथे महीने से आईएफए की एक गोली रोज लेनी है। अगर किसी में खून की कमी है तो दो उसे रोजाना दो गोलियां लेनी है। उन्होंने बताया कि गर्भावस्था के दौरान तीसरे, पांचवे, सातवें और नौवे महीने में जांच की जाती है। इस दौरान 54 गर्भवती की एचआईवी, हीमोग्लोबिन, बीपी, शुगर, एलएफटी आदि की जांच की गई। कार्यक्रम में बाल रोग विशेषज्ञ डॉ एसके पाल, लेडीज हेल्थ विजिटर (एलएचवी) आशा गोयल, सहायक नर्सिंग अधीक्षक ह्दय नारायण राजपूत, देवपाल सिंह, लल्ला बेटी, ऊषा, प्रियंका, वंदना, वीरु, हरिश्चंद्र, महेंद्र तिवारी आदि ने भी सहयोग किया। सभी गर्भवती को गुड़, चना, फल भी वितरित किए गए। इसके अलावा ब्लाक स्तरीय सीएचसी, पीएचसी और नगरीय पीएचसी समेत 19 स्थानों पर गर्भवती की जांच की गई।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की जानकारी दी
प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक अभिषेक मिश्रा और कार्यक्रम सहायक रामकेश कुशवाहा ने बताया कि अब प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत आनलाइन पंजीकरण कराए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि पात्र महिलाएं घर बैठे आनलाइन आवेदन कर सकती है। पहली बार गर्भवती होने वाली महिला को तीन किस्तों में पांच हजार रुपये दिए जाते हैं। उन्होंने जिला अस्पताल में आने वाली महिलाओं को योजना के बारे में जानकारी दी।

Leave a comment