जालौन: स्वस्थ शिशु प्रतियोगिता में जाह्नवी रही अव्वल, बच्चों की सेहत की देखभाल के साथ महिलाएं अपना भी रखें ख्याल : डॉ. एस.के. पाल

जालौन: स्वस्थ शिशु प्रतियोगिता में जाह्नवी रही अव्वल,
बच्चों की सेहत की देखभाल के साथ महिलाएं अपना भी रखें ख्याल,
जिला महिला अस्पताल में हेल्दी बेबी शो प्रतियोगिता आयोजित


जालौन 23 दिसंबर 2020 नवजात शिशु देखभाल सप्ताह के अंतर्गत जिला महिला चिकित्सालय में बुधवार को हेल्दी बेबी शो (स्वस्थ शिशु प्रतियोगिता) का आयोजन अस्पताल के सभागार में किया गया। प्रतियोगिता में वजनए लंबाई आदि के आधार पर 18 बच्चों का पंजीकरण किया गया। इसमें राजेंद्रनगर निवासी माला पत्नी जितेंद्र की बेटी जाह्नवी को प्रथम पुरस्कार के लिए चुना गया। दूसरा स्थान इंदिरानगर की राखी पत्नी विनय के बेटे श्रेयांश को मिला। तीसरे स्थान पर कदौरा ब्लाक के आटा गांव की प्रीति पत्नी अनिल की बेटी वैष्णवी रही।


निर्णायक मंडल में बाल रोग विशेषज्ञ डॉ एसके पाल, अंकित गुप्ता, स्टाफ नर्स अवधेश और एलएचवी आशा गोयल ने वजन, जन्म प्रमाणपत्र, टीकाकरण कार्ड और एक घंटे के अंदर स्तनपान (छह माह तक केवल स्तनपान) जैसे बिंदुओं पर परखा। इसके बाद 18 बच्चों में तीन बच्चों को प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार दिया। मुख्य अतिथि रोगी कल्याण समिति के सदस्य रामप्रकाश द्विवेदी ने कहा कि महिलाएं बेटी बेटा में भेद न करें। बेटी बेटा में भेद करने वाली महिला माता की श्रेणी में नही आती हैं। माता तो वही कहलाने की हकदार है, जो बच्चे को देखभाल करने में हर तरह से परिपूर्ण होती है। छह माह तक बच्चे को केवल माता का ही दूध पिलाना चाहिए। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ अरुणेंद्र कुमार त्रिपाठी ने टीकाकरण और नियमित जांच का महत्व बताते हुए कहा कि प्रत्येक गर्भवती को नियमित टीकाकरण कराना चाहिए और समय समय पर स्वास्थ्य संबंधी जांच करानी चाहिए। गर्भधारण के बाद ही महिला को सावधानियां बरतनी शुरू कर देनी चाहिए। यह उसके और उसके होने वाले बच्चे के लिए बहुत जरूरी है। यह जांच सभी सरकारी अस्पतालों में निशुल्क होती है। वरिष्ठ परामर्शदाता डॉ सुनीता बनौधा ने गर्भावस्था पर खानपान का विशेष ध्यान देने की बात कही। डॉ एसके पाल ने कहा कि बच्चे को जन्म से लेकर पांच साल तक जितने भी टीका लगाए जाते है, उन्हें हर हाल में लगवाए, यह उनकी प्रतिरोधक्षक क्षमता को बढ़ाने का काम करते हैं।


इस दौरान डॉ. एके सिंह, डॉ. एमके वर्मा, डॉ. प्रशांत राजपूत, डॉ. एनआर वर्मा, समाजसेवी अशोक होतवानी, देवपाल सिंह, ह्दय नारायण राजपूत, वीरु, महेंद्र तिवारी, रामजानकी, ऊषा यादव आदि मौजूद रहीं।

Leave a Comment