जालौन: खुशहाल परिवार दिवस पर बताए परिवार नियोजन के लाभ,
55 महिला नसबंदी और 61 को लगाए गए अंतरा इंजेक्शन : डॉ. एस.डी. चौधरी

खुशहाल परिवार दिवस पर बताए परिवार नियोजन के लाभ,
55 महिला नसबंदी और 61 को लगाए गए अंतरा इंजेक्शन


जालौन 21 दिसंबर 2020 खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन सोमवार को जिला महिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में किया गया। इसमें गर्भवती और नवविवाहिता महिलाओं को परिवार नियोजन के बारे में जानकारी दी गई। उन्हें बच्चों में अंतर रखने के लिए प्रेरित करने और इससे होने वाले लाभ के बारे में भी बताया गया। इस दौरान 55 महिला नसबंदी हुई। जबकि 61 महिलाओं को अंतरा इंजेक्शन दिए गए और 80 लोगों को छाया गोली दी गई।
जिला महिला अस्पताल के अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोंच, कालपी, नदीगांव, जालौन, कदौरा, माधौगढ़, रामपुरा के साथ 40 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर खुशहाल परिवार दिवस मनाया गया। इस दौरान मौजूद महिला चिकित्सक व एएनएम व सीएचओ ने 14 से 49 साल तक की महिलाओं को परिवार नियोजन संबंधी योजनाओं की जानकारी दी और उन्हें नियोजित परिवार के फायदे बताए। खासतौर पर उन्हें यह बताया गया कि दो बच्चों में अंतर, शादी के बाद दो साल का अंतर महिला और उसके बच्चे को कुपोषण से बचाता है। साथ ही वास्केट आफ च्वाइस के माध्यम से समझाया कि हम कैसे अनचाहे गर्भ से बच सकते हैं। जो खुशहाल परिवार का रुपरेखा तैयार करता है।


अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी परिवार कल्याण डॉ एसडी चौधरी ने बताया कि खुशहाल परिवार दिवस जिला से लेकर सब सेंटर स्तर तक मनाया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक लोगों को इसका लाभ दिलाया जा सके। सभी स्वास्थ्य इकाइयों पर परिवार नियोजन संबंधी सामग्री उपलब्ध करा दी गई है। सभी को ट्रेनिंग देकर उनके स्वास्थ्य केंद्रों पर आने वाले लाभार्थियों को जागरुक करने को कहा गया है। डॉ एसडी चौधरी ने बताया कि परिवार नियोजन में सबसे बड़ी चीज लाभार्थी की काउंसलिंग करनी है। इसमें एएनएम, स्टाफ नर्स और सीएचओ के माध्यम से लाभार्थियों की काउंसलिंग कर उसके फायदे बताने हैं। उन्होंने बताया कि समुदाय में परिवार नियोजन संबंधी जागरुकता बढ़ाने के प्रत्येक माह की 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस आयोजित करने का निर्णय लिया गया है।

Leave a Comment