जालौन: कायाकल्प योजना के तहत वर्चुअल माध्यम से किया गया अस्सिमेंट,
सात क्षेत्रों की 120 बिंदुओं पर तैयार की गई रिपोर्ट

जालौन: कायाकल्प योजना के तहत वर्चुअल माध्यम से किया गया अस्सिमेंट,<br>सात क्षेत्रों की 120 बिंदुओं पर तैयार की गई रिपोर्ट

जालौन: कायाकल्प योजना के तहत वर्चुअल माध्यम से किया गया अस्सिमेंट,
सात क्षेत्रों की 120 बिंदुओं पर तैयार की गई रिपोर्ट


जालौन: 14 दिसंबर 2020 कोरोना संक्रमण के कारण कायाकल्प योजना के तहत अस्सिमेंट अब ऑनलाइन होने लगा है ।

कोरोना संक्रमण के चलते जिला पुरुष चिकित्सालय का वाह्य (एक्सर्टनल) अस्सिमेंट वर्चुअल माध्यम से किया गया। गूगल मीट के माध्यम से राज्य स्तरीय टीम ने अस्सिटमेंट किया गया । करीब पांच घंटे से ज्यादा चले अस्सिटमेंट में जिला पुरुष अस्पताल के कायाकल्प के करीब 120 बिंदुओं की बिंदुवार रिपोर्ट तैयार की गई।
जनपद कायाकल्प परामर्शदाता डा अरुण कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमण के चलते इस बार वर्चुअल तरीके से अस्सिटमेंट का काम किया गया। राज्य स्तरीय टीम के सदस्य डॉ पंकज माथुर (मुख्य चिकित्सा अधीक्षक जिला अस्पताल बाजपुर उत्तराखंड), डॉ प्रियंका त्रिपाठी (जनपदीय परामर्शदाता क्वालिटी एश्योंरेंस मिर्जापुर), चारु शुक्ला (प्लान इंडिया लखनऊ) ने वर्चुअल माध्यम से सात क्षेत्रों के करीब 120 बिंदुओं पर अस्सिटमेंट किया और रिकार्ड देखे। उन्होंने अस्पताल के प्रवेश द्वार से शुरु करते हुए वायोमेडिकल वेस्ट कक्ष, अस्पताल की चाहरदीवारी, लैब, फार्मेसी, रेडियोलाजी, ओपीडी, आईपीडी, किचिन, पानी की टंकियों की साफ सफाई, पानी की गुणवत्ता देखी। उन्होंने स्टाफ का आनलाइन इंटरव्यू भी लिया और मरीजों के फीडबैक भी लिए। डॉ अरुण कुमार ने बताया कि अंतिम चरण के अस्सिटमेंट में 60 प्रतिशत अंक, पीयर अस्सिमेंट के 25 प्रतिशत अंक एवं मेरा अस्पताल पोर्टल के 15 प्रतिशत अंक लिए जाएंगे। जिसके आधार पर रिजल्ट घोषित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि यदि अस्पताल को 70 फीसदी से ज्यादा अंक मिलते है तो स्वास्थ्य केंद्र किसी न किसी अवार्ड का हकदार हो जाएगा। उन्होंने बताया की पहली बार इस तरह का अस्सिमेंट किया गया है। जिसमें टीम संतुष्ट दिखी है। इस दौरान जिला पुरुष अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ एके सक्सेना, मैट्रन कमलेश वर्मा, हेल्प डेस्क मैनेजर ब्रजकिशोर, पवन, धीरेंद्र राठौर आदि रहे।

जल्द होगा महिला अस्पताल का भी अस्सिमेंट
कायाकल्प के जनपदीय परामर्शदाता डॉ. अरुण ने बताया कि जल्द ही जिला महिला अस्पताल का भी कायाकल्प योजना के तहत अंतिम चरण का अस्सिटमेंट किया जाना है। यह अस्सिमेंट भी वर्चुअल माध्यम से किया जाएगा। जिसकी तैयारियां चल रही है। जल्द ही तारीख मिलने कर अस्सिमेंट किया जाएगा।

Leave a Comment