जालौन: वर्चुअल माध्यम से हुआ जिला महिला अस्पताल का असेसमेंट

जालौन: वर्चुअल माध्यम से हुआ जिला महिला अस्पताल का असेसमेंट
जालौन, 7 जनवरी 2021 कोरोना संक्रमण के चलते कायाकल्प योजना के राज्य स्तरीय पुरस्कार के लिए जिला महिला चिकित्सालय के तीसरे चरण का राज्य स्तरीय टीम द्वारा वर्चुअल असेसमेंट किया गया। टीम ने अस्पतताल की व्यरवस्थाकओं पर संतुष्टि जतायी और छोटी – मोटी कमियों को दूर करने के निर्देश दिये।

कायाकल्प योजना के जनपदीय परामर्शदाता डा. अरुण कुमार राजपूत ने बताया कि तीन सदस्यीय टीम में डा. मोनिका (विभागाध्यक्ष सोशल एंड प्रेवेंटिव मेडिसन एसपीएम) केजीएमयू लखनऊ, मंडलीय परामर्शदाता कायाकल्प अवार्ड मेरठ डिवीजन डा. नीरज गौतम एवं लखनऊ विश्वविद्यालय की सहायक प्राध्यापक डा. मौसमी गुप्ता की टीम ने पूरे दिन कायाकल्प अवार्ड योजना के तहत वर्चुअल असेसमेंट किया। असेसमेंट में चिकित्सालय का रखरखाव, साफ सफाई, वायो मेडिकल वेस्ट प्रबंधन, संक्रमण नियंत्रण, सहयोगी सेवाएं, स्वच्छता को बढ़ावा देना, अस्पताल के चहारदीवारी के आस-पास का एरिया समेत सात क्षेत्रों का वर्चुअल निरीक्षण कर मूल्यांतकन किया और अपनी 120 बिंदुओं पर विस्तृत रिपोर्ट तैयार की।

उन्होंने बताया कि जिला महिला अस्पवताल को दो बार सांत्वना पुरस्कार मिल चुका है | टीम ने अस्तणपालों की व्यमवस्थाफओं पर संतुष्टि जाहिर की और स्टाओफ को और अधिक ट्रेंड करने के साथ अस्पटताल के बाहरी क्षेत्र से अतिक्रमण हटवाने को कहा।
कायाकल्प परामर्शदाता ने बताया कि वर्चुअल असेसमेंट में इस बार अंक निर्धारण प्रक्रिया में बदलाव किया गया है। कायाकल्प योजना अवार्ड में शामिल होने के लिए मेरा अस्पताल पोर्टल के 15 प्रतिशत अंक, पीयर असेसमेंट के 25 प्रतिशत अंक और तीसरे और अंतिम चरण के वर्चुअल असेसमेंट में 60 फीसदी अंकों के आधार पर टीम चिकित्सालय इकाई का मूल्यांकन करेंगी। उसी आधार पर अंक देगी। अगर 70 फीसदी से अधिक अंक आते हैं तो चिकित्सालय को अवार्ड के लिए शामिल कर लिया जाता है। उन्होंने बताया कि असेसमेंट में राज्य में सबसे ज्यादा अंक लाने पर जिला स्तरीय अस्पताल को 50 लाख का पुरस्कार दिया जाता है। दूसरे स्थान पर 30 लाख और तीसरे स्थान पर 10 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाता है। सांत्वना पुरस्कार के रुप में तीन लाख रुपये दिये जाते हैं ।

जिला महिला चिकित्सालय के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. अरुणेंद्र कुमार त्रिपाठी ने बताया कि जिला महिला अस्पवताल को दो बार सांत्वना पुरस्कार मिल चुका है | इस बार प्रथम तीन स्था नों में कोई एक स्थाअन मिलने की उम्मीद है।

Leave a Comment