‘भारत खिलौना मेला’ का आयोजन वर्चुअल माध्यम के जरिए 27 फरवरी 2021 से दो मार्च 2021 तक किया जाएगा

भारत सरकार वर्चुअल माध्यम से 27 फरवरी, 2021 से 2 मार्च, 2021 तक भारत खिलौना मेला, 2021 (द इंडिया टॉय फेयर, 2021)का आयोजन कर रही है। यह पहल भारत को खिलौना उद्योग के लिए एक वैश्विक केंद्र बनाने को लेकर प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप है।

इस मेले का उद्देश्य स्वदेशी उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा शुरू किए गए “आत्मनिर्भर भारत” और “वोकल फॉर लोकल” अभियानों केबुनियादी विषयों को एक प्रोत्साहन प्रदान करना है। इसके अलावा इसका उद्देश्य शिक्षा में सभी उम्र के लोगों की सीखने की प्रक्रिया को आनंदपूर्ण बनाने में खिलौने की क्षमता का लाभ भी उठाना है।

वहीं भारत खिलौना मेला 2021 का उद्देश्यनीति निर्माताओं, खिलौना निर्माताओं एवं वितरकों, निवेशकों, उद्योग विशेषज्ञों, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों (एमएसएमई), कारीगरों, स्टार्ट-अप्स, बच्चों, माता-पिता और शिक्षकों को एक आम मंच पर एक साथ लाना है।भारतीय खिलौना उद्योग को बढ़ावा देने में यह एक वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त देता है।

‘भारत खिलौना मेला’ का आयोजन वर्चुअल माध्यम के जरिए 27 फरवरी 2021 से दो मार्च 2021 तक किया जाएगा

इस मेले के प्रमुख आकर्षणों में 1,000 से अधिक वर्चुअल स्टॉलों के साथ एक वर्चुअल प्रदर्शनी, राज्य सरकारों द्वारा आयोजित वेबीनार, खिलौनों पर आधारित शिक्षण सहित अन्य क्षेत्रों के विशेषज्ञों द्वारा विविध विषयों पर पैनल चर्चाओं/वेबीनारों के साथ ज्ञान सत्र, शिल्प प्रदर्शनियां, प्रतियोगिताएं, क्विज, वर्चुअल टूर्स और उत्पादों को उतारना आदि शामिल हैं।विशेष रूप से शिक्षा क्षेत्र के लिए, ज्ञान सत्रों में शामिल विभिन्न विशेषज्ञ राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 में दिए गए क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेंगे।इन क्षेत्रों में खेल एवं गतिविधि आधारित शिक्षा, इनडोर एवं आउटडोर खेल और सोचने की क्षमता को बढ़ाना देने एवं समग्र रूप से सीखने की क्रिया को कैसे अधिक आकर्षक और आनंदपूर्ण बनाया जाए,इसके लिए पहेली एवं खेलों के उपयोग शामिल हैं।

बचपन को आनंदित बनाने और खेल के माध्यम से बच्चों को शिक्षित करने के लिए प्रदर्शकों में भारतीय व्यवसायों के अलावा एनसीईआरटी, एससीईआरटी, सीबीएसई के साथ उनके विद्यालय एवं शिक्षक, आईआईटी गांधीनगर, एनआईडी और बच्चों का विश्वविद्यालय (अहमदाबाद) शामिल हैं। वहीं इस मेले में भारत के विभिन्न हिस्सों से लाखों उपयोगकर्ताओं के हिस्सा लेने की उम्मीद है और यह उन्हें अलग-अलग प्रदर्शकों के उत्पादों को खरीदने का अवसर देगा।

भारत खिलौना मेला के लिए आधिकारिक वेबसाइट और ऑनलाइन पंजीकरण आज शुरू किए गए हैं।https://theindiatoyfair.in/ पर पंजीकरण करके वर्चुअल माध्यम से 27 फरवरी से दो मार्च, 2021 तक खिलौना मेला देखा जा सकता है।

Leave a comment