मुख्यमंत्री योगी ने निर्माण कार्य के लिए दो वर्ष की अवधि तय की

मुख्यमंत्री योगी ने प्रदेश की राजधानी लखनऊ में विश्वस्तरीय सुविधाओं से युक्त इण्टरनेशनल एग्जीबिशन-कम-कन्वेंशन सेण्टर के निर्माण के लिए सैद्धांतिक सहमति दी 

मुख्यमंत्री योगी ने निर्माण कार्य के लिए दो वर्ष की अवधि तय की 

कन्वेंशन सेण्टर का निर्माण आवास विकास परिषद और लखनऊ विकास प्राधिकरण के संयुक्त तत्वावधान में किया जाना चाहिए, राज्य सरकार भी इसमें वित्तीय सहयोग करेगी: मुख्यमंत्री कन्वेंशन सेण्टर को बहुउपयोगी बनाया जाना चाहिए, एग्जीबिशन सेण्टर सभी प्रकार के मेलों/प्रदर्शनियों की मेजबानी करने में सक्षम हो भवन की वास्तुकला में भारतीय संस्कृति का प्रतिबिम्ब हो, यह जल और ऊर्जा संरक्षण का उदाहरण प्रस्तुत करने वाला हो कन्वेंशन सेण्टर में उ0प्र0 के ओ0डी0ओ0पी0 उत्पाद, विशिष्ट खान-पान, लोक कला तथा लोक संगीत का सतत प्रदर्शन किया जाना चाहिए कन्वेंशन सेण्टर में प्रदर्शनी हॉल की रूपरेखा तय करते समय क्राउड मैनेजमेंट का ध्यान रखा जाए विशाल परिसर में पंचतत्वों को प्रदर्शित करती विशेष ‘पंच वाटिका’ आकर्षण का केन्द्र होगी

लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज यहां अपने सरकारी आवास पर आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में प्रदेश की राजधानी लखनऊ में विश्वस्तरीय सुविधाओं से युक्त इण्टरनेशनल एग्जीबिशन-कम-कन्वेंशन सेण्टर के निर्माण के लिए सैद्धांतिक सहमति दे दी है। बैठक में उन्होंने प्रस्तावित इण्टरनेशनल एग्जीबिशन कम कन्वेंशन सेण्टर के स्वरूप, निर्माण प्रक्रिया, लागत आदि विषयों पर विमर्श किया।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राजधानी लखनऊ में राष्ट्रीय-अन्तरराष्ट्रीय महत्व के कार्यक्रमों के आयोजन के लिए एक सर्वसुविधायुक्त तथा विश्वस्तरीय हाईटेक एग्जीबिशन-सह-कन्वेंशन सेण्टर की आवश्यकता है। कन्वेंशन सेण्टर का निर्माण आवास विकास परिषद और लखनऊ विकास प्राधिकरण के संयुक्त तत्वावधान में किया जाना चाहिए। राज्य सरकार भी इसमें वित्तीय सहयोग करेगी। निर्माण कार्य के लिए मुख्यमंत्री जी ने दो वर्ष की अवधि तय की है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कन्वेंशन सेण्टर को बहुउपयोगी बनाया जाना चाहिए। कन्वेंशन सेण्टर ऐसा हो, जहां बड़े सांस्कृतिक, राजनीतिक, राजकीय, धार्मिक समारोह एवं गीत-संगीत के कन्सर्ट पूरी भव्यता और गरिमा के साथ आयोजित हो सकें। एग्जीबिशन सेण्टर सभी प्रकार के मेलों/प्रदर्शनियों की मेजबानी करने में सक्षम हो। यहां ओपन थियेटर भी हो। समीप ही होटल इण्डस्ट्री के लिए भूमि आरक्षित रखी जाए। 

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि भवन की वास्तुकला में भारतीय संस्कृति का प्रतिबिम्ब हो, साथ ही यह जल और ऊर्जा संरक्षण का उदाहरण प्रस्तुत करने वाला हो। कन्वेंशन सेण्टर में उत्तर प्रदेश के ओ0डी0ओ0पी0 उत्पाद, विशिष्ट खान-पान, लोक कला तथा लोक संगीत का सतत प्रदर्शन भी किया जाना चाहिए। उन्होंने कन्वेंशन सेण्टर में छोटे, बड़े और भारी वाहनों की बेहतर पार्किंग, फायर सेफ्टी, प्रसाधन और फूड कोर्ट आदि की व्यवस्था रखने के भी निर्देश दिए।

हाल ही में सम्पन्न यू0पी0 इण्टरनेशनल ट्रेड शो की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि ऐसे आयोजनों में लाखों की संख्या में लोगों का आगमन होता है। ऐसे मौकों पर क्राउड मैनेजमेंट की जरूरत होती है। कन्वेंशन सेण्टर में प्रदर्शनी हॉल की रूपरेखा तय करते समय इसका ध्यान रखा जाए।

कन्वेंशन सेण्टर के प्रस्तावित स्वरूप पर जानकारी देते हुए अधिकारियों ने अवगत कराया कि वृन्दावन योजना में जहां वर्ष 2020 में डिफेंस एक्सपो का आयोजन हुआ था, वहां 32 एकड़ भूमि उपलब्ध है, जिस पर इण्टरनेशनल एग्जीबिशन-कम-कन्वेंशन सेण्टर का निर्माण कराया जा सकता है। यहां चारों ओर से अच्छी कनेक्टिविटी है। लगभग 10 हजार लोगों की क्षमता वाले इस कन्वेंशन सेण्टर में अलग-अलग ऑडिटोरियम होंगे। बैठक कक्ष, वी0आई0पी0 लाउंज की भी व्यवस्था है। विशाल परिसर में पंचतत्वों को प्रदर्शित करती विशेष ‘पंच वाटिका’ आकर्षण का केन्द्र होगी।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS