हिंदी दिवस पर गृह मंत्री अमित शाह ने स्मारक डाक टिकट जारी किया

राजभाषा हिंदी के 75 वर्ष पूरे होने का उत्सव – हिंदी दिवस पर केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने स्मारक डाक टिकट जारी किया

राष्ट्र 14 सितंबर, 2024 को भारत हिंदी दिवस मना रहा है, जो हिंदी भाषा को देश की आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाए जाने की 75वीं वर्षगांठ का प्रतीक है। राजभाषा की हीरक जयंती के रूप में मनाए जाने वाला यह अवसर, 1949 में आज ही के दिन 14 सितंबर को संविधान सभा द्वारा लिए गए ऐतिहासिक निर्णय की याद दिलाता है, जब देवनागरी लिपि में हिंदी भाषा को भारत संघ की आधिकारिक भाषा के रूप में नामित किया गया था।

गृह मंत्रालय के तहत राजभाषा विभाग ने 1975 में अपनी स्थापना के बाद से आधिकारिक मामलों में हिंदी के उपयोग को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस महत्वपूर्ण मील के पत्थर का सम्मान करते हुए केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने 14 सितंबर, 2024 को नई दिल्ली स्थित भारत मंडपम में आयोजित एक भव्य समारोह में हिंदी के आधिकारिक भाषा के रूप में 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में एक स्मारक डाक टिकट जारी किया।

इस अवसर पर केंद्रीय संचार एवं उत्तरी क्षेत्र विकास मंत्री श्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने कहा, “आज हिंदी भाषा के भारत की राजभाषा बनने के 75 वर्ष पूरे होने के ऐतिहासिक अवसर पर केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने एक स्मारक डाक टिकट जारी किया है। यह टिकट भारत की संस्कृति और इतिहास को आगे बढ़ाने में हिंदी भाषा के योगदान के उत्सव का प्रतीक है और यह एक नए और विकसित भारत के निर्माण में इसकी भूमिका पर भी प्रकाश डालता है। मुझे विश्वास है कि यह टिकट हमें देश और दुनिया भर में एकता और शांति सुनिश्चित करने में 'हिंदी' के महत्व के बारे में याद दिलाता रहेगा। जय हिंद!”

डाक विभाग का यह स्मारक डाक टिकट देश को एकजुट करने और विविध भाषाई समुदायों की सेवा करने में हिंदी की स्थायी भूमिका को श्रद्धांजलि है। यह पिछले 75 वर्षों में देश के प्रशासनिक और सांस्कृतिक परिदृश्य में हिंदी की महत्वपूर्ण यात्रा का जश्न मनाता है।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS