स्वच्छता ही सेवा केवल एक अभियान नहीं बल्कि एक सामूहिक जिम्मेदारी है : केंद्रीय आयुष मंत्री

आयुष मंत्री ने आयुष मंत्रालय का निरीक्षण किया और स्वच्छता ही सेवा 2024 अभियान के तहत स्वच्छता गतिविधियों में भाग लिया

“स्वच्छता ही सेवा केवल एक अभियान नहीं बल्कि एक सामूहिक जिम्मेदारी है”: केंद्रीय आयुष मंत्री श्री प्रतापराव जाधव

केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री प्रतापराव जाधव ने 27 सितंबर को मंत्रालय के परिसर का निरीक्षण किया और स्वच्छता ही सेवा 2024 अभियान के तहत विभिन्न स्वच्छता गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग लिया। यह पहल स्वच्छता और स्वास्थ्य के प्रति मंत्रालय की प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है, जो सरकार के स्वच्छ भारत मिशन के तहत एक मुख्य प्राथमिकता है।

इस अवसर पर, श्री प्रतापराव जाधव ने कहा, “स्वच्छता ही सेवा अभियान में भाग लेकर मंत्रालय की व्यक्तिगत रूप से सफाई करना मेरे लिए एक विनम्र और लाभकारी अनुभव था। इससे यह विश्वास मजबूत हुआ कि सच्चा नेतृत्व वही है जो आगे आकर मिसाल पेश करे। स्वच्छता ही सेवा केवल एक अभियान नहीं है, बल्कि एक सामूहिक जिम्मेदारी है। हर छोटा प्रयास मायने रखता है और साथ मिलकर हम एक स्वच्छ, स्वस्थ भारत का निर्माण कर सकते हैं।”

आयुष मंत्रालय ने राष्ट्रीय अभियान के क्रम में कुल 545 कार्यक्रम आयोजित किए हैं, जिससे व्यापक जन सहभागिता सुनिश्चित हुई है। अभियान की अब तक की मुख्य बातें इस प्रकार हैं:

स्वच्छता में जन भागीदारी: 255 कार्यक्रमों में आम जनता की सक्रिय भागीदारी रही।

सीटीयू (स्वच्छता और साफ-सफाई इकाइयां): विभिन्न क्षेत्रों में स्वच्छता बनाए रखने के लिए कुल 102 इकाइयां आयोजित की गईं।

सफाई मित्र शिविर: सफाई मित्रों (सफाई कर्मचारियों) के प्रयासों को समर्थन और मान्यता देने के लिए 188 शिविर सफलतापूर्वक आयोजित किए जा रहे हैं।

मंत्रालय स्वच्छता ही सेवा अभियान के अलावा, विशेष अभियान 4.0 में भी सक्रिय रूप से योगदान दे रहा है, जिसका उद्देश्य मंत्रालय के भीतर स्वच्छता और समग्र दक्षता में सुधार लाने के लिए कई तरह की गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करना है। 27 सितंबर, 2024 तक हासिल लक्ष्यों में शामिल हैं:

स्वच्छता अभियान चलाए गए: 50

जन शिकायतों का निपटारा: 43

रिकॉर्ड प्रबंधन गतिविधियां पूरी की गईं: 1473

आज के कार्यक्रमों में मंत्री की भागीदारी से स्वच्छता ही सेवा पहल के तहत सुव्यवस्थित कार्यक्रमों की श्रृंखला के माध्यम से स्वच्छता बनाए रखने और जन सहभागिता को बढ़ावा देने की मंत्रालय की प्रतिबद्धता का पता चलता है।

आयुष मंत्रालय स्वच्छता प्रयासों को बनाए रखने और सहयोगात्मक और भागीदारी पूर्ण उपायों के माध्यम से स्वच्छ भारत मिशन के व्यापक उद्देश्यों में योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध है।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS