ACP साइबर ने साइबर सुरक्षा की विशेष कार्यशाला आयोजित की

"NCC अधिकारियों व कैडेट्स के साथ ACP साइबर ने साइबर सुरक्षा की विशेष कार्यशाला आयोजित की"  कैंट स्थित 46 ASC कपंनी में आयोजित हुआ साइबर सम्मेलन डिजिटल अरेस्ट व ट्रेडिंग स्कैम जैसे गम्भीर मुद्दे रहे चर्चा का विषय  सोशल मीडिया एकाउंट को सुरक्षित रखने के बताए गए उपा  साइबर अपराधियों के नए नए हथकंडो को बताते हुए बचने के उपाय बताए गए  जागरूकता ही साइबर अपराध से बचाव का एकमात्र उपाय  एसीपी साइबर मो0 मोहसिन खान ने एनसीसी के अधिकारियों व कॅडेट्स को किया जागरूक  कानपुर: साइबर अपराध से बचने के लिए जागरूकता बहुत जरूरी है। इसी क्रम में साइबर क्राइम ब्रांच द्वारा चलाए जा रहे साइबर अवेयरनेस सेशन में दिनांक 12/09/2024 को एसीपी साइबर क्राइम श्री मोहसिन खान द्वारा कैट स्थित 46 ASC कपनी में एनसीसी के अधिकारियों व एनसीसी के 200 कैडेट्स को साइबर सुरक्षा के उपाय बताए गए। वर्तमान में हो रहे साइबर अपराध जैसे डिजिटल अरेस्ट को समझाते हुए जागरूक किया गया। एसीपी साइबर ने बताया कि साइबर क्रिमिनल आपको डर या लालच दिखाकर अपने वश में करने का प्रयास करते हैं वो आपके इमोशन पर कंट्रोल लेने की कोशिश करते हैं। सोशल मीडिया के हो रहे विभिन्न अपराधों पर चर्चा करते हुए एकाउंट्स को सुरक्षित रखने के उपाए बताए गए। टास्क बेस्ड जॉब फ्राड पर की गयी चर्चा - एसीपी साइबर ने बताया कि साइबर अपराधी ये अच्छे से जानते हैं कि आज प्रत्येक व्यक्ति एक अतिरिक्त आय का साधन बनाना चाहता है और इसीलिए ये अपराधी लगभग सभी के मोबाइल पर वाट्सअप या टेलीग्राम के माध्यम से मैसेज भेजते हैं और छोटे-छोटे टास्क बताते हैं जैसे किसी यूट्यूब वीडियो को लाइक, शेयर या सब्सक्राइब करना और इसके एवज में वे कुछ रूपए देते हैं। पहले आपको छोटी धनराशि दी जाती है और जैसे ही आप उनके झांसे में आ जाते हैं आपको एक फर्जी वेबसाइट पर लॉग-इन कराके फर्जी अर्जित धनराशि दिखाई जाती है जिसे रिलीज करने के लिए आपसे पैसे माँगे जाते हैं और जैसे ही आपने पैसे ट्रांसफर किए आपको प्लेटफार्म से ब्लाक कर दिया जाता है साइबर अपराध हो गया तो क्या करें। यदि आपके साथ कोई साइबर अपराध की घटना हो जाती है तो आप तत्काल साइबर हेल्प लाइन न0 1930 डायल करें व cybercrime.gov.in पर अपनी शिकायत दर्ज करें।

"NCC अधिकारियों व कैडेट्स के साथ ACP साइबर ने साइबर सुरक्षा की विशेष कार्यशाला आयोजित की"

कैंट स्थित 46 ASC कपंनी में आयोजित हुआ साइबर सम्मेलन डिजिटल अरेस्ट व ट्रेडिंग स्कैम जैसे गम्भीर मुद्दे रहे चर्चा का विषय

सोशल मीडिया एकाउंट को सुरक्षित रखने के बताए गए उपा

साइबर अपराधियों के नए नए हथकंडो को बताते हुए बचने के उपाय बताए गए

जागरूकता ही साइबर अपराध से बचाव का एकमात्र उपाय

एसीपी साइबर मो0 मोहसिन खान ने एनसीसी के अधिकारियों व कॅडेट्स को किया जागरूक

कानपुर: साइबर अपराध से बचने के लिए जागरूकता बहुत जरूरी है। इसी क्रम में साइबर क्राइम ब्रांच द्वारा चलाए जा रहे साइबर अवेयरनेस सेशन में दिनांक 12/09/2024 को एसीपी साइबर क्राइम श्री मोहसिन खान द्वारा कैट स्थित 46 ASC कपनी में एनसीसी के अधिकारियों व एनसीसी के 200 कैडेट्स को साइबर सुरक्षा के उपाय बताए गए। वर्तमान में हो रहे साइबर अपराध जैसे डिजिटल अरेस्ट को समझाते हुए जागरूक किया गया। एसीपी साइबर ने बताया कि साइबर क्रिमिनल आपको डर या लालच दिखाकर अपने वश में करने का प्रयास करते हैं वो आपके इमोशन पर कंट्रोल लेने की कोशिश करते हैं। सोशल मीडिया के हो रहे विभिन्न अपराधों पर चर्चा करते हुए एकाउंट्स को सुरक्षित रखने के उपाए बताए गए। टास्क बेस्ड जॉब फ्राड पर की गयी चर्चा - एसीपी साइबर ने बताया कि साइबर अपराधी ये अच्छे से जानते हैं कि आज प्रत्येक व्यक्ति एक अतिरिक्त आय का साधन बनाना चाहता है और इसीलिए ये अपराधी लगभग सभी के मोबाइल पर वाट्सअप या टेलीग्राम के माध्यम से मैसेज भेजते हैं और छोटे-छोटे टास्क बताते हैं जैसे किसी यूट्यूब वीडियो को लाइक, शेयर या सब्सक्राइब करना और इसके एवज में वे कुछ रूपए देते हैं। पहले आपको छोटी धनराशि दी जाती है और जैसे ही आप उनके झांसे में आ जाते हैं आपको एक फर्जी वेबसाइट पर लॉग-इन कराके फर्जी अर्जित धनराशि दिखाई जाती है जिसे रिलीज करने के लिए आपसे पैसे माँगे जाते हैं और जैसे ही आपने पैसे ट्रांसफर किए आपको प्लेटफार्म से ब्लाक कर दिया जाता है साइबर अपराध हो गया तो क्या करें। यदि आपके साथ कोई साइबर अपराध की घटना हो जाती है तो आप तत्काल साइबर हेल्प लाइन न0 1930 डायल करें व cybercrime.gov.in पर अपनी शिकायत दर्ज करें।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS