लाल किले पर 78वें स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में 75 आशा और एएनएम को उनके जीवनसाथी के साथ विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया

लाल किले पर 78वें स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में 75 आशा और एएनएम को उनके जीवनसाथी के साथ विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने राष्ट्र के प्रति उनके योगदान का सम्मान करते हुए 75 आशा और एएनएम को विशिष्ट अतिथि के रूप में सम्मानित किया

10.29 लाख से अधिक आशा और 89,000 एएनएम हमारे देश में सामुदायिक स्वास्थ्य की आधारशिला के रूप में काम करती हैं और जमीनी स्तर पर स्वास्थ्य देखभाल को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं: श्रीमती अनुप्रिया पटेल

"आशा और एएनएम ने भारत में मातृ, शिशु और किशोर स्वास्थ्य के परिदृश्य को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है"

"आशा और एएनएम मातृ मृत्यु दर में 82 प्रतिशत की गिरावट, टीकाकरण दरों में सुधार और शिशु मृत्यु दर में गिरावट लाने में महत्वपूर्ण हैं"

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने आज विज्ञान भवन में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की विभिन्न स्वास्थ्य पहलों की सफलता के प्रति उनके समर्पण और अथक प्रयासों का सम्मान करने के लिए 75 आशा (मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं) और एएनएम (सहायक नर्स मिडवाइव्स) को सम्मानित किया। उनके उत्कृष्ट योगदान को मनाने के लिए, 75 आशा और एएनएम को उनके जीवनसाथियों के साथ 78वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है। वे कल लाल किले से 78वें स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम के गवाह बनेंगे।


श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने "देश के स्वास्थ्य परिदृश्य को बेहतर बनाने में उनके असाधारण और अथक प्रयासों के लिए" आशा और एएनएम की सराहना की। उन्होंने कहा कि “वर्तमान में 10.29 लाख से अधिक आशा और 89,000 एएनएम हैं जो हमारे देश में सामुदायिक स्वास्थ्य की आधारशिला के रूप में काम करती हैं और जमीनी स्तर पर स्वास्थ्य देखभाल को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। उनके योगदान में समुदायों को एकजुट करना, स्वास्थ्य सेवाओं को सुविधाजनक बनाना, सामुदायिक स्तर पर स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करना और स्वास्थ्य जागरूकता को बढ़ावा देना शामिल है। यहां तक ​​कि सबसे दूरस्थ और कमजोर आबादी तक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने में उनका समर्पण आवश्यक रहा है। दुर्गम क्षेत्रों में उनके काम का प्रभाव गहरा है, और हम स्वास्थ्य सेवा को सभी के लिए सुलभ बनाने की उनकी प्रतिबद्धता की गहराई से सराहना करते हैं।

भारत के मातृ, शिशु और किशोर स्वास्थ्य को आगे बढ़ाने में आशा और एएनएम के महत्वपूर्ण योगदान को रेखांकित करते हुए, श्रीमती पटेल ने कहा कि "आशा और एएनएम ने भारत में मातृ, शिशु और किशोर स्वास्थ्य के परिदृश्य को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, 1990 के बाद से मातृ मृत्यु अनुपात में 82 प्रतिशत की गिरावट आई है। सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम के माध्यम से टीकाकरण कवरेज में वृद्धि ने योगदान दिया है।" शिशु मृत्यु दर में 2015 में 37 प्रति 1,000 जीवित जन्म से घटकर 2020 में 28 प्रति 1,000 जीवित जन्म हो गया है। मिशन इंद्रधनुष के तहत आशा और एएनएम के अपार समर्थन से, 2014 से 2023 तक 5.46 करोड़ बच्चों और 1.32 करोड़ गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया गया है। मार्च 2014 में भारत को पोलियो मुक्त प्रमाणित किया गया था, और जुलाई 2016 में मातृ एवं नवजात टेटनस (एमएनटी) को समाप्त कर दिया गया था। इसे फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं, आशा और एएनएम के अमूल्य योगदान के कारण साकार किया जा सका।

श्रीमती पटेल ने आशा और एएनएम की भलाई के लिए किए गए प्रयासों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि “फरवरी 2024 के अंतरिम बजट भाषण के अनुसार, सार्वजनिक स्वास्थ्य में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को मान्यता देते हुए आशा और एएनएम के लिए महत्वपूर्ण प्रावधानों की घोषणा की गई है। आशा वर्कर अब आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) के तहत ₹5 लाख के स्वास्थ्य देखभाल वार्षिक कवरेज के लिए पात्र हैं। विभिन्न राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 6 लाख से अधिक आशाएं प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजनाओं के तहत कवर की गई हैं।

श्रीमती पटेल ने राष्ट्र के प्रति उनकी महत्वपूर्ण सेवा के लिए आशा और एएनएम को धन्यवाद दिया और कहा कि “2047, हमारी स्वतंत्रता की शताब्दी वर्षगांठ से पहले भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने का प्रधानमंत्री का सपना, केवल हमारे फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं की मदद से ही हासिल किया जा सकता है क्योंकि एक स्वस्थ राष्ट्र ही सच्चे अर्थों में विकसित राष्ट्र हो सकता है।”

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव श्री अपूर्व चंद्रा ने कहा कि “भारत की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली की जिम्मेदारी फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं, आशा और एएनएम के कंधों पर है। पिछले 10 वर्षों में आयुष्मान आरोग्य मंदिरों में आने वाले लोगों की संख्या में दस गुना वृद्धि हुई है। फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं के घर-घर जाकर स्वास्थ्य सुविधाओं के वितरण में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।” आशा और एएनएम के सामने आने वाली चुनौतियों का हवाला देते हुए, श्री चंद्रा ने बताया कि वे टीबी, उच्च रक्तचाप, मधुमेह आदि जैसी विभिन्न बीमारियों के रोगियों के रिकॉर्ड रखने के अतिरिक्त कर्तव्यों को कैसे पूरा करते हैं। उन्होंने कार्यकर्ताओं से उनके रिकॉर्ड को कम करने के लिए सुझाव भी मांगे- काम जारी रखें और स्वास्थ्य सेवा वितरण प्रणाली को और अधिक प्रभावी बनाएं।

राजधानी पहुंचने पर 75 आशा और एएनएम और उनके परिवारों का स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अधिकारियों ने गर्मजोशी से स्वागत किया। उनके लिए दिल्ली के प्रतिष्ठित स्थलों की यात्रा के लिए विशेष दर्शनीय स्थलों की व्यवस्था की गई थी। उन्होंने नेहरू तारामंडल का दौरा किया, उसके बाद कर्तव्य पथ का पालन किया और इंडिया गेट पर रुककर उन्हें देश के शहीदों को श्रद्धांजलि देने का मौका दिया। यह मान्यता न केवल इन स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के मनोबल को बढ़ाती है बल्कि भारत में सार्वजनिक स्वास्थ्य को आगे बढ़ाने में उनके काम के महत्व को सुदृढ़ करते हुए उनकी आवश्यक भूमिका को महत्व देने के लिए एक मिसाल भी स्थापित करती है।

श्रीमती कार्यक्रम में अपर सचिव एवं मिशन निदेशक (एनएचएम) आराधना पटनायक और मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS