एक भारत-श्रेष्ठ भारत अभियान

एक भारत-श्रेष्ठ भारत अभियान

भारत सरकार के एक भारत श्रेष्ठ भारत (ईबीएसबी) कार्यक्रम का उद्देश्य राज्य/संघ राज्य क्षेत्र की जोड़ी बनाकर और अनुभवात्मक शिक्षा की अवधारणा के माध्यम से विभिन्न राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों के लोगों के बीच मेल-जोल और आपसी समझ को बढ़ावा देना है। 16 मंत्रालय/विभाग जो इसमे भाग ले रहे हैं कई क्षेत्रों जैसे भाषा सीखने, संस्कृति, परंपराओं और संगीत, पर्यटन और भोजन, खेल और सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने के क्षेत्रों में जोड़े गए राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों के बीच निरंतर और संरचित सांस्कृतिक संपर्क को बढ़ावा देने के लिए पूरे वर्ष गतिविधियाँ करते हैं। इसके अलावा, युवाओं को भारतीय संस्कृति और विरासत के विविध पहलुओं के प्रति संवेदनशील बनाने और उन्हें इसमें शामिल करने के लिए ईबीएसबी के बैनर तले विशेष पहल और अभियान आयोजित किए जाते हैं। इनमें शामिल हैं:

युवा संगम : यह विविधता के उत्सव पर आधारित एक सतत शैक्षिक-सह-सांस्कृतिक आदान-प्रदान है, जिसमें प्रतिभागियों को मेजबान राज्य की भाषा, साहित्य, भोजन, त्योहारों, परंपराओं, कला रूपों, वास्तुकला, इंजीनियरिंग और ऐतिहासिक आश्चर्यों का गहन अनुभव प्राप्त होता है।

काशी तमिल संगमम (केटीएस) : ईबीएसबी के तत्वावधान में केटीएस के दो संस्करण आयोजित किए गए हैं, जिसका उद्देश्य प्राचीन भारत में शिक्षा के दो प्रसिद्ध केंद्रों तमिलनाडु और काशी के बीच ऐतिहासिक संबंधों का उत्सव मनाना और उन्हें मजबूत करना है। दोनों संस्करणों में लगभग 3,900 तमिल प्रतिनिधियों ने सांस्कृतिक गोता लगाने के लिए वाराणसी, प्रयागराज और अयोध्या की 8 दिवसीय यात्रा की। केटीएस के तहत सेमिनार, प्रदर्शन, सांस्कृतिक आदान-प्रदान और तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश के हथकरघा, हस्तशिल्प, व्यंजन और ऐतिहासिक स्थलों को प्रदर्शित करने वाली प्रदर्शनियाँ जैसी गतिविधियां शामिल थीं।

III. एक भारत संस्कृति संगम (ईबीएसएस) : युवाओं (18-30 वर्ष) को विभिन्न राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों की संस्कृतियों, परंपराओं और कला रूपों को सीखने और अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए जुलाई-अक्टूबर, 2023 से एक ऑनलाइन सोशल मीडिया अभियान चलाया गया। उन्हें चार श्रेणियों यानी नृत्य, गायन, पेंटिंग और फोटोग्राफी में से एक कला रूप का अपने गृह राज्य के अलावा किसी अन्य राज्य की भाषा में प्रदर्शन करना था।

 


देश भर में पायलट चरण सहित युवा संगम के विभिन्न चरणों में कुल 5,284 प्रतिभागियों और समन्वयकों ने भाग लिया है। युवा संगम के विभिन्न चरणों में महाराष्ट्र राज्य से कुल 245 प्रतिभागियों ने भाग लिया है।


'एक भारत श्रेष्ठ भारत' अभियान के अंतर्गत महाराष्ट्र सहित विभिन्न राज्यों में संस्कृति मंत्रालय के अंतर्गत सभी क्षेत्रीय सांस्कृतिक केंद्रों (जेडसीसी) द्वारा आयोजित प्रमुख गतिविधियां अनुलग्नक में दी गई हैं ।


संस्कृति मंत्रालय ईबीएसबी के अंतर्गत अपने क्षेत्रीय सांस्कृतिक केंद्रों (जेडसीसी) के माध्यम से युग्मित राज्यों को ध्यान में रख कर  विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों/गतिविधियों का आयोजन करता है। महाराष्ट्र में जिन गतिविधियों की योजना बनाई गई है, उनमें लोक कला दर्शन, लोक नृत्य भारत भारती, आदिवासी नृत्य महोत्सव, लोक रंगमंच महोत्सव, पारंपरिक/आदिवासी चित्रकला कार्यशाला, स्त्री महोत्सव, डॉ. वसंतराव देशपांडे स्मृति संगीत महोत्सव, ऑरेंज सिटी क्राफ्ट मेला और लोक नृत्य महोत्सव-2025, पत्थर पर नक्काशी कार्यशाला-2024, अभिव्यक्ति सांस्कृतिक कट्टा, गुरु शिष्य परंपरा, अनुसंधान और प्रलेखन आदि शामिल हैं।


ईबीएसबी के अंतर्गत, महाराष्ट्र सहित पूरे भारत में, उनके प्रशासनिक अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत भाग लेने वाले मंत्रालयों/विभागों और संस्थानों द्वारा गतिविधियों की योजना बनाई जाती है और उन्हें क्रियान्वित किया जाता है।


यह जानकारी केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने आज लोकसभा में एक लिखित उत्तर में दी।


अनुलग्नक देखने के लिए यहाँ क्लिक करें


'एक भारत श्रेष्ठ भारत' अभियान के अंतर्गत महाराष्ट्र सहित विभिन्न राज्यों में सभी क्षेत्रीय सहकारी समितियों द्वारा आयोजित प्रमुख गतिविधियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS